Breaking News

मूली के पराठे बनाने की रेसिपी

मूली के पराठे बनाने की रेसिपी

सर्दियों में बाहर जब करकरती ठंड हो और आप अपनो के साथ जब खाने के टेबल मैं बैठे हो और अपके सामने गरमा गरम पराठा हो ,और वो भी मूली का पराठा तो सब क्या कहना ।तो चलिये आज हम आपके लिये लाये है गरमा गरम मूली का पराठे के रेसिपी ।

मूली के पराठे बनाने की रेसिपी सर्दियों में बाहर जब करकरती ठंड हो और आप अपनो के साथ जब खाने के टेबल मैं बैठे हो और अपके सामने गरमा गरम पराठा हो ,और वो भी मूली का पराठा तो सब क्या कहना ।तो चलिये आज हम आपके लिये लाये है गरमा गरम मूली का पराठे के रेसिपी ।     मूली के पराठे बनाने की रेसिपी   मूली के पराठे बनाने के लिये सामग्री मूली के पराठे बनाने के लिये आपको चाहिए 3 मूली , आधा कोटरी बरीक़े से कटी हुई धनिया,एक चम्मच चाट मसाला, 2 बरीक़े से कटी हुई हरि मिर्च, 2 छोटा चम्मच जीरा पाउडर भुना हुआ,(आप जुरूरत के हिसाब से इस्तेमाल करें),कहकुस किया हुआ एक चम्मच अदरक, और नमक स्वाद अनुसार दे,4 कप गेंहूँ का आटा,आधा चम्मच अजवाइन, और थोड़ा सा घि।  मूली के पराठे बनाने की बिधि सबसे पहले एक बर्तन ले और उसमें आटा, अजवाइन, और नमक डालें,इसके बाद आटे मैं पानी डालकर आटे को अच्छे से गूंथ लें और इस बात का ध्यान रखें कि आटा ज्यादा सख्त न हो और न ज्यादा नरम ना हो । अब उन मूली को लीजिये और छिल लीजिये,अब छिले हुए मूली को लेकर उन्हें कहकुस कर लिजिये ।अब एक बात का ध्यान रखे कि कहकुस की गई मूली में पानी न हो,और अगर हो तो आप हातो से पानी निचोड़ लें ।  इसके बाद उस मूली में चाट मसाला,भुना हुआ जीरा पाउडर,काटी हुई धनिया, हरि मिर्च और नमक डालकर उसको मिक्स कर लीजिये । अब गुंथे हुई आटे को लेकर पूरी की तरह बेले, अब उसमें मूली के मिश्रण डालकर उसे चारो तरफ से बंद कर ले,और इसको बेले ।अब गैस ऑन करके मध्यम आंच में तबे को रख दीजिये ,और तबे के गरम हो जाने के बाद उसमे घी डालकर बेले हुई रोटी को स
मूली के पराठे बनाने की रेसिपी

मूली के पराठे बनाने के लिये सामग्री

मूली के पराठे बनाने के लिये आपको चाहिए 3 मूली , आधा कोटरी बरीक़े से कटी हुई धनिया,एक चम्मच चाट मसाला, 2 बरीक़े से कटी हुई हरि मिर्च, 2 छोटा चम्मच जीरा पाउडर भुना हुआ,(आप जुरूरत के हिसाब से इस्तेमाल करें),कहकुस किया हुआ एक चम्मच अदरक, और नमक स्वाद अनुसार दे,4 कप गेंहूँ का आटा,आधा चम्मच अजवाइन, और थोड़ा सा घि।

मूली के पराठे बनाने की बिधि

सबसे पहले एक बर्तन ले और उसमें आटा, अजवाइन, और नमक डालें,इसके बाद आटे मैं पानी डालकर आटे को अच्छे से गूंथ लें और इस बात का ध्यान रखें कि आटा ज्यादा सख्त न हो और न ज्यादा नरम ना हो । अब उन मूली को लीजिये और छिल लीजिये,अब छिले हुए मूली को लेकर उन्हें कहकुस कर लिजिये ।अब एक बात का ध्यान रखे कि कहकुस की गई मूली में पानी न हो,और अगर हो तो आप हातो से पानी निचोड़ लें ।
इसके बाद उस मूली में चाट मसाला,भुना हुआ जीरा पाउडर,काटी हुई धनिया, हरि मिर्च और नमक डालकर उसको मिक्स कर लीजिये । अब गुंथे हुई आटे को लेकर पूरी की तरह बेले, अब उसमें मूली के मिश्रण डालकर उसे चारो तरफ से बंद कर ले,और इसको बेले ।अब गैस ऑन करके मध्यम आंच में तबे को रख दीजिये ,और तबे के गरम हो जाने के बाद उसमे घी डालकर बेले हुई रोटी को सकें,और फिर दूसरी तरफ भी घि लगाकर उसको सकें ।ऐसी ही बाकी पराठे को भी संके ।लीजोये तैयार हो गया आपकी गरमा गरम मूली के पराठे ।आप इसको आलू की सब्जी ,यह फिर चटनी के साथ अपनो के साथ मजे से खाए ।

3 comments:

  1. Sir I am a big fan of you and your site.

    ReplyDelete
  2. Sir apki har content bahut acche hoye hai thank you

    ReplyDelete