ऐसे घर मे ही बनाये धावा जैसे आलू के पराठे

ऐसे घर मे ही बनाये धावा जैसे आलू के पराठे

आलू का पराठा जो कि पुर भारत मे इस के टेस्ट के कारण मसूर है,तो अगर चाहे तो दही के साथ यह फिर अचार के साथ भी मजे से कहा शकते है ।कई लोगों को तो यह इतनी पसंद होते है कि वो तो बहुत ज्यादा ही कहा लेते है ।वैसे तो आलू का पराठा बनाना कोई मुश्किल काम तो नहीं होता है ,आप इसे बड़ी आसानी से अपने घर मे बना शकते है और अपने परिवार के लोगों को खिला शकते है ।इस लिए आज हम आपके लिए लाए है बड़ी आलू के पराठे बनाने की रेसिपी ।

आलू का पराठा जो कि पुर भारत मे इस के टेस्ट के कारण मसूर है,तो अगर चाहे तो दही के साथ यह फिर अचार के साथ भी मजे से कहा शकते है ।कई लोगों को तो यह इतनी पसंद होते है कि वो तो बहुत ज्यादा ही कहा लेते है ।वैसे तो आलू का पराठा बनाना कोई मुश्किल काम तो नहीं होता है ,आप इसे बड़ी आसानी से अपने घर मे बना शकते है और अपने परिवार के लोगों को खिला शकते है ।इस लिए आज हम आपके लिए लाए है बड़ी आलू के पराठे बनाने की रेसिपी ।    ऐसे घर मे ही बनाये धावा जैसे आलू के पराठे  ऐसे घर मे ही बनाये धावा जैसे आलू के पराठे  आलू के पराठे बनाने के लिए सामग्री आलू के पराठे बनाने के लिए आपको चाहिए 3 कप गेहूं का आटा, 5 से 6 उबलें हुए आलू, 2 चम्मच अदरक और लहसुन का पेस्ट, 2 छोटे चम्मच में हरी मिर्च का पेस्ट,3 से 4 कहकुस किये हुए अनियन, एक छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर,1।4 कोटरी धनियापत्ति, 2 पाउच मागि मसाला,4 चम्मच तेल, 1।4 टीस्पून हल्दी,1 टीस्पून धनियाजीरा पाउडर,पराठे को तलने के लिए तेल यह घी ।  आलू के पराठे बनाने की बिधि सबसे पहले एक बर्तन में आटा ले और उसमें 3 टेबलस्पून तेल और स्वाद अनुसार नमक मिलाएं और फिर उसको गुंधे, इस के बीच बीच मे थोड़ा थोड़ा पानी डालते जाए,और इस बात का ध्यान रखें कि आटा मुलायम हो,फिर आटे में थोड़ा तेल लगाकर उसे 15 मिनिउट तक ढक के रखे ।इसके बाद एक दूसरे बर्तन ले और उसमें आलू,हरीमिर्च का पेस्ट,अदरक और लहसुन का पेस्ट,धनिपत्ति, मैगी मसाला,कहकुस किया गया प्याज,हल्दी,धनिया पाउडर  और स्वाद अनुसार नमक मिलाकर उसे अच्छे से मिला ले । अब इसके बाद स्टाफिंग बाले मिश्रण बराबर लोयहा बना ले और इसके बाद आटा फिर एक बार गूंथ ले । फिर इसके बाद आटे की एक लोईआ लेकर उसे हल्के हाथों से बेले, आप चाहे तो इस मे थोड़ा आप आटा मिला शकते है । अब उस रोटी के अंदर स्टाफिंग का लये रखकर उसे चारो तरफ से पैक कर दे ,अब तैयार हुए लुई को हल्के हातो से दबाकर चिपटी करदे और हल्के हाथों से इसको बेले । अब गैस ऑन करे और एक पैन लेकर उसमें थोड़ा सा घि यह फिर तेल लगाकर उसे मध्यम आंच पे रखे । अब बेले हुए पराठे को तबे में रखे और फिर इसको अच्छी तरह से सके, और फिर दूसरी तरफ भी
ऐसे घर मे ही बनाये धावा जैसे आलू के पराठे

आलू के पराठे बनाने के लिए सामग्री

आलू के पराठे बनाने के लिए आपको चाहिए 3 कप गेहूं का आटा, 5 से 6 उबलें हुए आलू, 2 चम्मच अदरक और लहसुन का पेस्ट, 2 छोटे चम्मच में हरी मिर्च का पेस्ट,3 से 4 कहकुस किये हुए अनियन, एक छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर,1।4 कोटरी धनियापत्ति, 2 पाउच मागि मसाला,4 चम्मच तेल, 1।4 टीस्पून हल्दी,1 टीस्पून धनियाजीरा पाउडर,पराठे को तलने के लिए तेल यह घी ।

आलू के पराठे बनाने की बिधि

सबसे पहले एक बर्तन में आटा ले और उसमें 3 टेबलस्पून तेल और स्वाद अनुसार नमक मिलाएं और फिर उसको गुंधे, इस के बीच बीच मे थोड़ा थोड़ा पानी डालते जाए,और इस बात का ध्यान रखें कि आटा मुलायम हो,फिर आटे में थोड़ा तेल लगाकर उसे 15 मिनिउट तक ढक के रखे ।इसके बाद एक दूसरे बर्तन ले और उसमें आलू,हरीमिर्च का पेस्ट,अदरक और लहसुन का पेस्ट,धनिपत्ति, मैगी मसाला,कहकुस किया गया प्याज,हल्दी,धनिया पाउडर  और स्वाद अनुसार नमक मिलाकर उसे अच्छे से मिला ले । अब इसके बाद स्टाफिंग बाले मिश्रण बराबर लोयहा बना ले और इसके बाद आटा फिर एक बार गूंथ ले । फिर इसके बाद आटे की एक लोईआ लेकर उसे हल्के हाथों से बेले, आप चाहे तो इस मे थोड़ा आप आटा मिला शकते है । अब उस रोटी के अंदर स्टाफिंग का लये रखकर उसे चारो तरफ से पैक कर दे ,अब तैयार हुए लुई को हल्के हातो से दबाकर चिपटी करदे और हल्के हाथों से इसको बेले । अब गैस ऑन करे और एक पैन लेकर उसमें थोड़ा सा घि यह फिर तेल लगाकर उसे मध्यम आंच पे रखे । अब बेले हुए पराठे को तबे में रखे और फिर इसको अच्छी तरह से सके, और फिर दूसरी तरफ भी तेल यह घी लगाकर इसे अच्छे से सके ।इसी तारा बाकी पराठे को भी सके ।लीजिये तैयार हो गया आपका गरमा गरम आलू के पराठे अब आप इसको चाहे तो दही यह फिर अचार के साथ भी खा सकते हैं ।

No comments:

Powered by Blogger.