सर्दी जुखाम के घरेलू नुस्खे

सर्दी जुखाम के घरेलू नुस्खे

सर्दी जुखाम हर उम्र की लोगो को हो शकते है चाहे वो बच्चे हो यह फिर बुजुर्ग हो ।ऐसे में अगर वो बच्चे हो तो आपको बहुत परिसानी का सामना करना पड़ता है ।इसलिए आज हम आपके लिए लाए है कुछ घरेलू नुस्खे जो कि आप जुखाम के समय अपने परिबरो के लोगों को दे शकते है और उनकी मदद कर सकते हैं ।
अदरक और तुलशी का मिश्रण अदरक और तुलशी जुखाम का रामबाण इलाज माना जाता है ।सबसे पहले अदरक को पीसकर उसका रस निकाल ले और अब इसमें तुलशी मिला के उसको पिले ।इससे आपको जुखाम में बहुत मदद मिलेगी ।    नमक और अदरक अगर आपको बहुत ज्यादा खाँसी की प्रोब्लेम्स हो रही है तो यह आपके लिए एक रामबाण है ।सबसे पहले एक अदरक लेकर उसे छोटे छोटे टुकड़ों में कटे और फिर उसमें अब नामक मिला दे ।अब इसको मुख मैं रखकर चूसें ।इससे होगा कि यह अदरक आपके बंद गले को खोलने में मदद करेगी और नमक आपके गले को आराम देगा ।  लहसुन की ले मदद यह आपको सुनने में बहुत ही अजीब लगता होगा लेकिन यह सच है कि सर्दी हो यह फिर जुखाम लहसुन बहुत ही मददगार होता है ।सबसे पहले लहसुन को घी में अच्छी तरह भून लें और फिर इसे तुरंत खा ले ।इसका स्वाद बहुत ही अजीब लग सकता है लेकिन इससे आपको आराम मिलेगा ।  हल्दीवाला दूध सर्दी के मौसम में हल्दी वाला दूध पीने से आपको काफी मदद मिलते है इसका कारण है कि हल्दी में एंटीबायोटिक्स गुण होते है जो कि आपको सर्दी जुकाम से लड़ने में मदद करता है ।
सर्दी जुखाम के घरेलू नुस्खे

अदरक और तुलशी का मिश्रण

अदरक और तुलशी जुखाम का रामबाण इलाज माना जाता है ।सबसे पहले अदरक को पीसकर उसका रस निकाल ले और अब इसमें तुलशी मिला के उसको पिले ।इससे आपको जुखाम में बहुत मदद मिलेगी ।

नमक और अदरक

अगर आपको बहुत ज्यादा खाँसी की प्रोब्लेम्स हो रही है तो यह आपके लिए एक रामबाण है ।सबसे पहले एक अदरक लेकर उसे छोटे छोटे टुकड़ों में कटे और फिर उसमें अब नामक मिला दे ।अब इसको मुख मैं रखकर चूसें ।इससे होगा कि यह अदरक आपके बंद गले को खोलने में मदद करेगी और नमक आपके गले को आराम देगा ।

लहसुन की ले मदद

यह आपको सुनने में बहुत ही अजीब लगता होगा लेकिन यह सच है कि सर्दी हो यह फिर जुखाम लहसुन बहुत ही मददगार होता है ।सबसे पहले लहसुन को घी में अच्छी तरह भून लें और फिर इसे तुरंत खा ले ।इसका स्वाद बहुत ही अजीब लग सकता है लेकिन इससे आपको आराम मिलेगा ।

हल्दीवाला दूध

सर्दी के मौसम में हल्दी वाला दूध पीने से आपको काफी मदद मिलते है इसका कारण है कि हल्दी में एंटीबायोटिक्स गुण होते है जो कि आपको सर्दी जुकाम से लड़ने में मदद करता है ।
इसके अलाबा आप ज्यादा से ज्यादा कोसिस करे कि गरम गरम चीज पीने की जैसे गरम चाय ,गरम पानी ।

Post a Comment

0 Comments